150 करोड़ रुपए की लागत से तैयार हुए इलेक्ट्रिक रेलवे ट्रैक पर पैसेंजर ट्रेनों के चलने का रास्ता रविवार को साफ हो गया। इस दिन कमिश्नर ऑफ रेलवे सेफ्टी (सीआरएस) ए.के. जैन ने पूरे अमले के साथ सुरक्षा मापदंडों का निरीक्षण करते हुए विद्युतीकरण को हरी झंडी दे दी। अब जल्द ही शहर के रेलवे ट्रैक पर इलेक्ट्रिक इंजनों से ट्रेनों का आवागमन शुरू हो जाएगा। इससे झांसी-कटनी ट्रैक का यातायात भी शाजापुर की तरफ डायवर्ट होने लगेगा। वहीं राजस्थान से भी कनेक्टिविटी बढ़ने की उम्मीद है।
अपने तय कार्यक्रम के अनुसार सीआरएस जैन ने अमले के साथ पचोर रेलवे स्टेशन से निरीक्षण शुरू किया। सुबह 10.30 बजे उनकी विशेष ट्रेन डीजल इंजन के जरिए शाजापुर स्टेशन से गुजर गई। पर रेलवे अधिकारियों की यह ट्रेन सीधे मक्सी जंक्शन पर ही रुकी। यहां डीजल इंजन की बदली इलेक्ट्रिक (पाॅवर) इंजन से की गई। मक्सी स्टेशन से ही विद्युत लाइन में पाॅवर सप्लाय से लेकर ट्रेन की रफ्तार तक की जांच की गई। सुरक्षा इंतजामों के मापदंडों को परखना मक्सी स्टेशन से शुरू किया गया। दोपहर 12 बजे जब ट्रेन वापस शाजापुर स्टेशन से गुजरी तो उसकी स्पीड 110 किमी प्रति घंटे रही। यह पहला मौका था जब शाजापुर स्टेशन से इतनी तेज गति में कोई ट्रेन निकली हो।
सब ट्रैक पर डायवर्ट होगा रेल यातायात
स्थानीय रेलवे स्टेशन प्रबंधन के कर्मचारियों की मानें तो विद्युतीकरण होने से रेलवे को पहले तो हजारों लीटर खपत होने वाले डीजल की बचत होगी। वहीं क्षेत्र में रेल सुविधाएं भी बढ़ जाएगी। दिल्ली-मुंबई मैन ट्रैक पर रेल यातायात का अत्यधिक दबाव रहता है। ऐसे में झांसी, कटनी की ओर से गुजरने वाली कुछ ट्रेनों को शाजापुर में हुए विद्युतीकरण के बाद सब ट्रैक पर डायवर्ट कर दिया जाएग। साथ ही राजस्थान को जोड़ने वाली कई ट्रेनें भी इस रूट पर चल सकेंगी।
दो फेज में हुआ 188 किमी का विद्युतीकरण
विजयपुर से मक्सी के 188 किमी के विद्युतीकरण के काम की शुरुआत 2017 में की गई थी। पहले फेज में विजयपुर से पचोर तक 100 किमी और बाद में पचोर से मक्सी के बीच का 88 किमी के ट्रैक पर बिजली की लाइन डाली गई। इस पूरे कार्य की लागत 150 करोड़ रुपए बताई गई। मक्सी स्टेशन पर सीआरएस जैन ने बताया कि विद्युतीकरण के बाद सुरक्षा मापदंडों को जांचना जरूरी होता है, इसे ध्यान में रख रविवार को निरीक्षण किया गया।
Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2ZfsKte
No comments:
Post a Comment